sebi-sahara refund online application form 2023 @mocrefund.crcs.gov.in

       The Sebi-Sahara refund online application form 2023 is open now so all Sahara group depositors can refund by following these Tricks and steps immediate processes are required to claim a refund we will discuss here all the matters so you can realize how to submit Sebi-Sahara refund online application form 2023.

sebi-sahara refund online application form 2023 @mocrefund.crcs.gov.in


भारत के यूनियन होम मिनिस्टर  एवं मिनिस्टर ऑफ़ कारपोरेशन श्रीमान अमित शाह ने सहारा ग्रुप को - ऑपरेटिव सोसाइटी के 9 करोड़ से ज्यादा जमाकर्ता को पैसा वापस मिले उसके लिए तारीख 18 जुलाई 2023 को सी आर सी एस सहारा रिफंड पोर्टल (CRCS-Sahara Refund Portal) को लॉन्च किया हे। 


इसके लिए जो भी जमाकर्ता थे वो इस पोर्टल से अपना रेजिस्ट्रशन करके बाद में लॉगिन करके कम्पलीट एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद क्लेम कर सकते हे। 


इसके साथ आज हम आपको शुरू से लेके ऑनलाइन फॉर्म भरने से अंत तक सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हे और इस लेख को आप अंत तः पढ़ते रहे यह हमारी आपसे विनंती हे ताकि आप के मन में एक भी प्रश्न  ना रहे। 


sebi-sahara refund online application form 2023 portal क्या हे?



सहारा रिफंड पोर्टल  श्री अमित शाह ने लॉन्च किया एक प्लेटफार्म हे जिसके बदौलत सहारा ग्रुप में डिपाजिट करने वाले सभी लोग इसके जरिये अपने रिफंड की  एप्लीकेशन बना के भेज सकते हे।  


यह प्रोसेस मिनिस्ट्री ऑफ़ कॉर्पोरेशन के द्वारा मॉनिटर किया जाता हे इस से यह पता चलता हे की प्रत्येक दावे की तापस करके सभी जमाकर्ता अपना पूरा पैसा वापस ले सके। 


पोर्टल का नाम : sebi-sahara refund portal

श्रेणी :  वित्त

किसके द्वारा प्रस्तुत :  सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार (सीआरसीएस)  प्रस्तुत

कंपनी का प्रकार :  निजी कंपनी

लॉन्च की तारीख :  18 जुलाई, 2023

sebi- sahara refund परिचयकर्ता :  श्री अमित शाह

sebi - sahara refund हस्तांतरित राशि :  5,000 करोड़ रु

sahara अध्यक्ष :  सुब्रत राय

sahara सेवा :  यह क्षेत्र दुनिया भर में सेवा प्रदान करता है

sahara refund मुख्यालय :  लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत

sahara शुरुआत :  1978 - गोरखपुर से

sahara refund पात्रता :  सहारा के 10 करोड़ जमाकर्ताओं के लिए खुली है जिनका निवेश समय समाप्त हो गया है

sahara refund पोर्टल :  वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in/


 sebi-sahara refund form मुख्य उदेश्य :



सहारा रिफंड पोर्टल निवेश करने वाले सभी व्यक्तिओ को प्रोटेक्शन देना और सहकारी छेत्र में जवाबदारी और  पारदर्शिता  के सभी आदेशों को कायम रखने के लिए सरकार का समर्पण देखा रहा हे। 


सत्ता धारण करने वाले सभी व्यक्तिओ फाइनेंसियल नाणा धोखाधड़ी की वार्निंग दे रहे हे लेकिन अब सहारा रिफंड पोर्टल सुरु करने के बाद एवं CRCS के पोर्टल के साथ भंडोल देने का आदेश देके सहकारी सिस्टम में दूसरी बार विश्वास देने की पुन:पुष्टि  करता हे। 


सहारा इंडिया में फसे फसे सभी निवेशको के पैसे को वापस मिलने की पुन:पुष्टि मिलने पर सभी को राहत मिली हे। और इसके साथ सभी को अपने पैसे जल्दी मिल जाए इस लिए श्री अमित शाह ने एक पोर्टल को लांच किया हे जिसका नाम सहारा रिफंड पोर्टल हे। 

आइये अब कैसे करे इसके बारे में विस्तृत जानकारी लेते हे। 


sebi-sahara refund application online  कैसे करे रिफंड की प्रोसेस ?




1  सबसे पहले सभी निवेशकों को यहाँ पर दिखे sahara वेबसाइट नाम के पोर्टल पर जाने के बाद अपना रजिस्ट्रेशन करना हे, रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड के अंत के चार नंबर और बाद में नीचे बॉक्स में मोबाइल नंबर पेस्ट करना हे।

2. आपके फोन में OTP आएगा वो ऐड करके रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप डिपाजिटर लॉगिन पर क्लिक करके अपना लॉगिन करिये। 

3 नियम और सरतो को को पढ़ने के बाद में लास्ट में एक छोटा सा बॉक्स मिलेगा उसको क्लिक करिये जो बता ता हे की में इस पोर्टल के नियम और सरतो को सहमत हु  बाद में आपका नाम और अपने जन्म तारीख आ जाएगी।

4. इसके बाद आपको डेपोसिटर्स सर्टिफिकेट के साथ क्लेम को फॉर्म भी भरना पड़ेगा जिसमे दी गए सभी डिटेल्स को भरने के बाद जमा राशि भी भरनी होगी। 

सम्पूर्ण डिटेल्स भरने के बाद में आपको एक क्लेम लेटर डाउनलोड करने को बोलै जायेगा। 

5. यह कॉल लेटर को डाउनलोड और प्रिंट निकलने के बाद अपना पासपोर्ट साइज का फोटो उसमे चिपका कर साइन करना होगा। 

6. अंत में आपको यह क्लेम लेटर को अपलोड करना हे और सक्सेसफुल होने के बाद रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नमबर पर आपको कन्फर्मेशन का मेसेज आ जायेगा। 

अब क्या होगा इस सहारा रिफंड पोर्टल से किये क्लेम से यह आपको भी सवाल हुआ होगा जी है दोस्तों अब आपको यह प्रोसेस करने के बाद में  लगभग  45  दिनों  के अंदर क्लेम राशि आपके आधार कार्ड से लिंक अकाउंट नंबर पर भेज दिया जायेगा।   



FAQ: sebi-Sahara refund online application form 2023


sebi sahara refund के लिए आवेदन कैसे करें?

सहारा रिफंड 2023 को आसानी से होने खाते में लेने के लिए आपको सबसे पहले भारत सरकार ने लॉंच किये  सहारा रिफंड पोर्टल वेबसाइट https://mocrefund.crcs.gov.in पर विजिट करिये और हमारी और से यहाँ बताये गए स्टेप को फॉलो करके एप्लीकेशन पूर्ण करे। 

मुझे sahara refund के पैसे से refund कैसे मिलेगा?

जी, हां आपको जरूर रिफंड मिल सकता हे यदि आप अपने सभी डॉक्यूमेंट के साथ सहारा रिफंड पोर्टल में सक्सेसफुली एप्लीकेशन फॉर्म भरना पड़ेगा। 

जिसके लिए हमने इसी लेख में विस्तार में सभी जानकारी प्रदान की हे। 

क्या सहारा 2023 में पैसा लौटा रहा है?

जी हां, केंद्रसरकार ने कहा हे की सहारा ग्रुप के साथ चार सहकारी समितिओ के डिपॉज़िट कर्ताओ के पैस 9 महीने के अंदर पैसा मिल जाएगा ऐसी घोषणा की हे। 

मैं अपनी सहारा पॉलिसी का दावा कैसे करूं?

 सभी पात्रता वाले निवेशक सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल नमक वेबसाइट पर जाए और डैशबोर्ड पर जमाकर्ता लॉगिन  करने के लिए आपके आधार कार्ड के अंत के चार डिजिट को एड करे बाद में आपको एक ओ टी पी आएगा उसको ऐड करने बाद लॉगिन करे फिर यहाँ ऊपर दिए स्टेप फॉलो करने बाद अपना सम्पूर्ण एप्लीकेशन फॉर्म सेंड करिये.

आपके दावे के बाद में 45 दिनों तक में आपके आधार कार्ड के साथ जुड़े बैंक आकउंट में पैसे जमा हो जायेगे। 

सहारा इंडिया लोगों का पैसा कब देगी?

हाल  ही में लांच हुआ सहारा रिफंड पोर्टल से  सभी को पैसे आना स्टार्ट हो गया हे। यदि आपने अभी तक sahara refund फॉर्म नहीं भरा हे तो आप इस वेबसाइट पर https://mocrefund.crcs.gov.in फॉर्म भर सकते हे। 

सहारा क्यों बंद हुआ?

 सहारा तब बंध हुआ था जब RBI को पता चला की सहारा ग्रुप की फाइनेंसियल अनियमितता सामने आ रही हे तब जाके रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने सहारा को बैंक में पैसे जमा करने पर 2008 को रोक लगा दी। जिसके  बाद में RBI ने 2015 में सहारा के नोन बेंकिग का लाइसेंस रद कर दिया।

CRCS Sahara Refund portal क्या हे ?

CRCS  सहारा रिफंड पोर्टल एक ऐसी वेबसाइट हे जहा पे जो भी डिपाजिट कर्ता जिसने कॉर्पोरेट सोसाइटी ग्रुप ऑफ़ सहारा में पैसे निवेश किये थे उसको  वापस मिलेंगे। 

सहारा रिफंड पोर्टल काम नहीं कर रहा हे ?

जी हां दोस्तों हाल ही में लॉन्च हुए सहारा रिफंड पोर्टल से कई सारे यूजर टेक्निकल रूकावट का सामना कर रहे हे , जो भी इन्वेस्टर सहारा रिफंड पोर्टल को विजिट करने की कोसिस कर रहे हे वो कुछ प्रॉब्लम का सामना कर रहे हे. 


मेरी आपसे यह सलाह हे की आप CRCS के द्वारा आने वाली सभी उपडटेस पर पूरा नजर रखे और आपको पता चले की प्रॉब्लम सोल्व हो गया हे और आप फिर से फॉर्म भर सके। 

सहारा रिफंड पोर्टल में otp नहीं मिल रहा हे?

जब आप सहारा रिफंड पोर्टल में आधार कार्ड के लास्ट चार डिजिट और फोन नंबर डालते हे तब आपने भेजी हुई otp की request के बाद भी otp नहीं मिलता तो यह इशू सभी यूजर इसका सामना कर रहे हे और यह प्रॉब्लम हाल ही में मेने भी फील किया हे तो में आपको बताउगा की ऐसा क्यों होता हे.


 दोस्तों यह CRCS पोर्टल login नया हे और कुछ टेक्निकल issue का सामना भी करना पड़ता हे मेने भी यह प्रॉब्लम का सामना करा हे तो में आपको कहुगा की थोड़ा देर के बाद आप प्रोसेस करे क्युकी मेरे केस में ऐसा हुआ था की जब मेने दो से तीन बार प्रोसेस किया बाद में मुझे otp आना सरु हो गया और आगे के स्टेज में प्रोसेस्ड हो गई। 

सहारा श्री सुब्रत राय का मोबाइल नंबर 


जैसे हम सब जानते है  की सुब्रत जी स्कूटर से लेके सहारा श्री बन गए हे और उसका नंबर आप ऊपरी दी गई ऑफिसियल वेबसाइट से ले सकते है। 



दोस्तों आशा रखता हु की आपको सभी जानकारी मिली होगी यदि आप कुछ भी प्रॉब्लम का समाना कर रहे हे तो आप मुझे बिलकुल कांटेक्ट कर सकते हे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स से तो आप इस माहिती को अपने दोस्तों के साथ भी शेर करे ताकि उनको भी फायदा हो धन्यवाद। 
Post a Comment
0 Comments

Ad Code